Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

नोटबंदी से जीडीपी की विकास दर 2 फीसदी तक घटेगी : एचएसबीसी

Published

on

नोटबंदी, एचएसबीसी, बीटीवीआई, डिजिटल भुगतान, जीडीपी, अर्थव्यवस्था

Loading

नोटबंदी, एचएसबीसी, बीटीवीआई, डिजिटल भुगतान, जीडीपी, अर्थव्यवस्था

एचएसबीसी

नई दिल्ली  | नोटबंदी से देश की सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर पर बादल छा गए हैं और इसकी रफ्तार 2 फीसदी तक घट सकती है। एचएसबीसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एचएसबीसी के मुख्य भारतीय अर्थशात्री प्रांजुल भंडारी ने बीटीवीआई को बताया, “कुछ तिमाहियों तक विकास दर घटती रहेगी। इस तिमाही और अगली तिमाही में इसकी दर पहले लगाए गए अनुमान 7.5 फीसदी से घटकर 5.5 फीसदी पर आ जाएगी।”

भंडारी ने आगे कहा, “वित्तवर्ष 18 तक स्थितियां सामान्य होंगी, लेकिन अप्रैल तक की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 7.5 फीसदी तक वापस नहीं पहुंच पाएगी।” उन्होंने हालांकि कहा कि नोटबंदी का विकास दर पर असर अल्पकालिक है, क्योंकि जितनी भी मुद्रा प्रचलन में थी, अब तक उसका 70 फीसदी वापस आ चुका है।

उन्होंने आगे कहा, “इससे कोई स्थायी झटका नहीं लगनेवाला है। अब तक करीब 75 फीसदी पुराने नोट वापस आ चुके हैं और पूरा दिसंबर बाकी है।” भंडारी ने कहा कि यह अफरातफरी बस कुछ ही दिन की है। एक बार लोगों को डिजिटल भुगतान करना आ गया, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में तो फिर सबकुछ ठीक हो जाएगा।

 

बिजनेस

रिलायंस जियो ने बनाया कीर्तिमान, डेटा खपत में चीन को पीछे छोड़ बना दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद रिलायंस जियो ने डेटा खपत के मामले में एक नया वैश्विक रिकॉर्ड कायम किया है। रिलायंस जियो, डेटा ट्रैफिक में वर्ल्ड की नंबर वन कंपनी बन गई है। पिछली तिमाही में कुल डेटा ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट दर्ज किया गया। वहीं दुनिया में डेटा ट्रैफिक में अब तक नंबर वन कंपनी रही चाइना मोबाइल लुढ़क कर नंबर दो पोजिशन पर पहुंच गई। उसके नेटवर्क पर डेटा खपत तिमाही में 40 एक्साबाइट से भी कम रही। चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकॉम डेटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर, तो भारत की एयरटेल चौथे नंबर पर रही। दुनिया भर की टेलीकॉम कंपनियों के डेटा ट्रैफिक, ग्राहक आधार पर नजर रखने वाली टीएफिशियंट ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

5जी सेवाओं के शुरु होने के बाद, रिलायंस जियो के डेटा खपत में पिछले वर्ष के मुकाबले 35.2 फीसदी का उछाल देखने को मिला। इस उछाल की मुख्य वजह है जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क और जियो एयर फाइबर का विस्तार। जियो नेटवर्क रिलायंस जियो के तिमाही नतीजों के मुताबिक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर 10 करोड़ 80 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं और जियो के कुल डेटा ट्रैफिक का करीब 28 फीसदी हिस्सा अब 5जी नेटवर्क से आ रहा है। दूसरी तरफ जियो एयर फाइबर ने भी देश भर के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

हालिया जारी तिमाही नतीजों में कंपनी ने जो आंकड़े मुहैया कराए हैं उनके मुताबिक जियो नेटवर्क पर प्रति ग्राहक मासिक डेटा खपत बढ़कर 28.7 जीबी हो गई है, जो तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी थी। बताते चलें 2018 में भारत में एक तिमाही का कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक मात्र 4.5 एक्साबाइट था।

Continue Reading

Trending