Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिल्ली ने अर्थ ऑवर के दौरान बचाई 290 मेगावाट बिजली

Published

on

दिल्ली, 290 मेगावाट बिजली, वैश्विक अर्थ, प्रवक्ता, बीआरपीएल

Loading

नई दिल्ली | दिल्ली ने अर्थ ऑवर के दौरान बत्तियां बुझा कर और बिजली के उपकरण बंद कर लगभग 290 मेगावाट बिजली बचा ली। यह जानकारी राष्ट्रीय राजधानी में विद्युत वितरण करने वाली कंपनियों ने दी है।

दिल्ली, 290 मेगावाट बिजली, वैश्विक अर्थ, प्रवक्ता, बीआरपीएल

वैश्विक अर्थ ऑवर पहल का उद्देश्य ऊर्जा बचाना है और इसे शनिवार शाम 8.30 बजे से 9.30 बजे तक आयोजित किया गया। बीएसईएस के एक प्रवक्ता ने यहां कहा, “बिजली की यह बचत पिछले वर्ष से अधिक है, जब दिल्ली ने 230 मेगावाट बिजली बचाई थी।”

प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी की दोनों शाखाएं -बीएसईएस राजधानी पॉवर लिमिटेड (बीआरपीएल) और बीएसईएस यमुना पॉवर लिमिटेड (बीवाईपीएल) ने क्रमश: लगभग 113 मेगावाट और 95 मेगावाट बिजली बचाई, जो मिलाकर 208 मेगावाट होती है। बीएसईएस की ये दोनों कंपनियां दिल्ली के बड़े हिस्से को बिजली का वितरण करती हैं।

बीआरपीएल और बीवाईपीएल ने अर्थ ऑवर के दौरान अपने 400 से अधिक कार्यालयों में भी गैर जरूरी सभी बत्तियां बुझा दी थीं। बीएसईएस के 40 लाख उपभोक्ता हैं, और पिछले वर्ष राजधानी में इसने अर्थ ऑवर के दौरान लगभग 207 मेगावाट बिजली बचाई थी।

राष्ट्रीय राजधानी में विद्युत वितरण से जुड़ी दूसरी कंपनी, टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने अर्थ ऑवर 2017 के दौरान 82 मेगावाट बिजली बचाई। कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले वर्ष कंपनी ने अर्थ ऑवर के दौरान लगभग 55 मेगावाट बिजली बचाई थी।

टाटा पॉवर उत्तरी और उत्तर-पश्चिम दिल्ली में बिजली वितरण की जिम्मेदारी संभालती है। कंपनी ने कहा कि अपने वितरण इलाके में उपभोक्ताओं व रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस के साथ मिलकर अर्थ ऑवर के दौरान कई जगह मोमबत्ती जुलूस भी निकाले गए, ताकि लोग ऊर्जा संरक्षण के प्रति संवेदनशील हों।

अर्थ ऑवर वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा शुरू किया गया एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है, जिसके तहत पूरी दुनिया में घरों और कारोबारों में एक घंटे के लिए गैर जरूरी बत्तियां और बिजली के उपकरण बंद करने का आग्रह किया जाता है। यह पहल जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई की जरूरत पर जागरूकता पैदा करने के लिए है।

 

प्रादेशिक

कोलकाता एयरपोर्ट पर CISF के जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Published

on

Loading

कोलकाता। कोलकाता एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। एयरपोर्ट के गेट नंबर 5 के पास वॉच टावर पर गोलियां चलने की आवाज सुनाई पड़ने के बाद लोगों ने देखा कि सिपाही की गर्दन में गोली लगी है। कांस्टेबल को एयरपोर्ट के पास एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

मृतक जवान की पहचान सी विष्णु (25) के रूप में हुई है। वह 2022 में सीआईएसएफ में भर्ती हुआ था। वह मूल रूप से तेलंगाना का रहने वाला था।

इस घटना के बाद एयरपोर्ट परिसर पर स्थिति तनावग्रस्त है। सीआईएसफ के शीर्ष अधिकारी स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर घटनास्थल पर पहुंचे। फिलहाल, इस आत्महत्या के पीछे की वजह तलाशने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि पूरी कहानी पता चल सके।

Continue Reading

Trending