ताजनगरी में दूसरा बर्ड फेस्टिवल आज से, सीएम अखिलेश भी रहेंगे मौजूद

bird-festivalलखनऊ। उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा के चंबल सफारी लॉज में दो दिसंबर से दूसरा बर्ड फेस्टिवल आयोजित होगा। बर्ड फेस्टिवल में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत 27 देशों के करीब 150 पक्षी विशेषज्ञ भाग लेंगे। तीन दिवसीय फेस्टिवल के जरिए प्रदेश में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने और पक्षियों के संरक्षण पर जोर दिया जाएगा। साथ ही विलुप्त होती पक्षियों की प्रजातियों को बचाने के लिए पक्षी विशेषज्ञ कार्यशाला में विचार विमर्श करेंगे। यही नहीं मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) भी होंगे।

प्रदेश के दूसरे बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ दो दिसंबर को राज्यमंत्री प्रो. अभिषेक मिश्रा करेंगे। वहीं तीन दिसंबर को अखिलेश यादव के फेस्टिवल में जाने की उम्मीद है। इस महोत्सव में कई देशों के पक्षी विशेषज्ञों की आमद के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था भी तगड़ी रखी गई है।

आयोजन स्थल पर सादा वर्दी में पुलिसकर्मियों के साथ निजी सुरक्षाकर्मी रहेंगे। वहीं चंबल सफारी लॉज से बाहर हैलीपेड बनाया गया है। इसके अलावा महोत्सव में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। विदेश से आ रहे पक्षी विशेषज्ञों को एस्कॉर्ट के साथ आयोजन स्थल तक ले जाया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष फेस्टिवल चार से छह दिसंबर तक मनाया गया था। पिछले फेस्टिवल की अपेक्षा इस बार प्रतिदिन अधिक बच्चे और अन्य लोग फेस्टिवल में आएंगे। पहले दिन आगरा, दूसरे दिन इटावा और तीसरे दिन मैनपुरी के बच्चे आएंगे। इस बार सुबह के समय वर्कशॉप और दोपहर में बर्ड वॉचिंग कराई जाएगी।

बताया जा रहा है कि फेस्टिवल में डॉ. पामेला रासमुसेन, टिम और कैरॉल इंसकिप, डॉ. मार्टिन केल्सी, क्रेग जोंस, डॉ. धनंजय मोहन, डॉ. असद रहमानी, बिक्रम ग्रेवाल, निखिल देवासर व ब्रिटिश बर्ड फेयर के संस्थापक टिप एपलटन समेत कई पक्षी विशेषज्ञ आ रहे हैं।

Comments

comments

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com