Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

टीम इंडिया में जगह बनाने की कोशिश में जुटा हूं : दिनेश कार्तिक

Published

on

Loading

कोलकाता। अपनी शतकीय पारी के दम पर तमिलनाडु को विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब दिलाने वाले विकेटकीपर और बल्लेबाज दिनेश कार्तिक राष्ट्रीय टीम में अपने लिए जगह बनाने की राह ढूंढ रहे हैं।

घरेलू स्तर पर नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहे कार्तिक की टीम तमिलनाडु ने विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में बंगाल की टीम को मात देकर खिताबी जीत हासिल की। कार्तिक यह बात बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि सीमित ओवरों वाले क्रिकेट प्रारूप से महेंद्र सिंह धौनी और टेस्ट क्रिकेट से रिद्धिमान साहा जैसे खिलाडिय़ों को हटा पाना आसान नहीं है।

विकेटकीपर कार्तिक ने इससे पहले, रणजी ट्रॉफी में खेले गए 10 मैचों में 54.15 की औसत से 704 रन बनाए। दिलीप ट्रॉफी में इंडिया ‘ए’ टीम के लिए उन्होंने तीन मैचों में 211 रन बनाए। इस समय कार्तिक देवधर ट्रॉफी टूर्नामेंट में टीम इंडिया ‘ए’ और इंडिया ‘बी’ के खिलाफ तमिलनाडु का नेतृत्व कर रहे हैं।

कार्तिक ने कहा, “मेरे लिए और तमिलनाडु की टीम के लिए यह सत्र अच्छा रहा है। हम देवधर ट्रॉफी में भी अच्छी फार्म बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।” राष्ट्रीय टीम के लिए 23 टेस्ट और 71 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय खेलने वाले कार्तिक ने राष्ट्रीय टीम के लिए अपना पिछला एकदिवसीय मैच 2014 में खेला था। यह मैच एशिया कप के तहत विराट कोहली की कप्तानी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला गया था।

कार्तिक ने कहा, “मैं भारतीय टीम में बल्लेबाज की जगह ढूंढ रहा हूं। मैंने रन बनाना जारी रखा है और जब टीम के पास बल्लेबाजों के लिए छह या सात जगह खाली होंगी, मैं तब टीम के लिए योगदान दे सकता हूं।” इंग्लैंड में इस साल जून में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के बारे में कार्तिक ने कहा, “मैं पिछले कुछ सत्रों से अच्छा खेल रहा हूं और मेरे रन यह साफ दर्शा रहे हैं। मेरा मानना है कि मेरी बल्लेबाजी मुझे राष्ट्रीय टीम में बल्लेबाज के तौर पर जगह दिलाने के लिए पर्याप्त है।”

भारत के लिए कार्तिक ने टेस्ट और एकदिवसीय प्रारूप में सात अर्धशतक लगाए हैं। मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम में रिद्धिमान साहा और सीमित ओवरों के प्रारूप में धौनी जैसे शानदार विकेटकीपर हैं। आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच में साहा ने भारतीय टीम के लिए 117 रनों की शानदार पारी खेली थी और अच्छी विकेटकीपिंग भी की थी, वहीं धौनी भी सीमित प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ बीती श्रृंखला के दौरान चोटिल साहा के स्थान पर शामिल किए गए गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल ने भी वापसी के साथ शानदार प्रदर्शन किया। इसके साथ ही रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले दिल्ली के 19 वर्षीय बल्लेबाज ऋषभ पंत और झारखंड के ईशान किशन भी भारतीय टीम में जगह बनाने की दौड़ में शामिल हैं।
आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी श्रृंखला में टीमों के बीच हुए विवादों के बारे में कार्तिक ने किसी प्रकार का बयान देने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, “यह श्रृंखला बेहद अच्छी है। इस दौरान, दोनों टीमों के लिए समय काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। मेरा मानना है कि धर्मशाला में जारी टेस्ट मैच शानदार होगा।”

आस्ट्रेलियाई मीडिया में कप्तान विराट कोहली के सुर्खियों में रहने के बारे में कार्तिक ने चुप्पी साधे रखना ही सही समझा। कार्तिक ने कहा, “मेरे लिए इस मुद्दे पर कोई भी टिप्पणी इस वक्त करना सही नहीं होगा। मैंने मैदान पर हुई घटनाओं को न तो देखा और न ही इनके बारे में पढ़ा। मुझे लगता है कि भारत ने काफी अच्छा खेला है और सकारात्मकता का परिचय दिया है।”

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी 10वें संस्करण में कार्तिक को गुजरात लॉयंस की टीम के लिए खेलता देखा जाएगा, जिसका नेतृत्व सुरेश रैना करेंगे।

आईपीएल के 10वें संस्करण की शुरुआत पांच अप्रैल से हो रही है और गुजरात का सामना सात अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। इस मैच के बारे में कार्तिक ने कहा, “हमारे पास काफी अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी हैं, जिसके कारण टीम के पास कई विकल्प होंगे। टीम संतुलित है और मैं आश्वस्त हूं कि वह अच्छी चुनौती देगी।”

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending