Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

जेकेपी ने किया छात्रों को स्कूलोपयोगी सामग्रियों का वितरण

Published

on

जगद्गुरू कृपालु परिषत्, निःशुल्क स्कूल बैग स्टेशनरी व अन्य सामग्री का वितरण, बीस स्कूलों के लगभग आठ सौ छात्रों

Loading

आठ सौ छात्रों को बांटा गया स्‍कूल बैग व अन्‍य सामग्री

मसूरी। जगद्गुरू कृपालु परिषत् द्वारा एक शिविर का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों  को निःशुल्‍क स्‍कूल बैग, स्‍टेशनरी व अन्‍य सामग्री का वितरण किया गया।

जगद्गुरू कृपालु परिषत्, निःशुल्क स्कूल बैग स्टेशनरी व अन्य सामग्री का वितरण, बीस स्कूलों के लगभग आठ सौ छात्रों

jkp

इस शिविर में बीस स्‍कूलों के लगभग आठ सौ छात्रों को यह सामग्री बांटी गई जिसमें एक अदद स्‍कूल बैग, सात नोटबुक, चार पेन, चार पेंसिल, रबर, कटर, पटरी, वॉटर बॉटल, टिफिन बाक्‍स, छाता व एक डिब्‍बा मिठाई दी गई।

गरीब व झुग्‍गी बस्तियों में रहने वाले सरकारी व सरकारी अनुदान प्राप्‍त स्‍कूलों के यह बच्‍चों के चेहरे इन उपयोगी वस्‍तुओं को पाकर खिल उठे।

इसके अलावा इन्‍हीं स्‍कूलों के लगभग पचास अध्‍यापकों को भी एक दीवाल घड़ी, कंबल देकर सम्‍मानित किया गया जबकि स्‍कूल में भोजन बनाने वाले कर्मियों को एक-एक कंबल व साड़ी प्रदान की गई।

इस अवसर पर जगद्गुरू कृपालु परिषत् के ट्रस्‍टी राम पुरी ने कहा कि कृपालु जी महाराज द्वारा गरीबों व जरूरतमंदों के लिए चलाए गए सभी कार्यक्रम परिषत् की अध्‍यक्षा व श्रीमहाराज जी की सुपुत्री डा.विशाखा त्रिपाठी जी के कुशल नेतृत्‍व में अनवरत जारी हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि परिषत् हमेशा से ही जरूरत मंदों की मदद करने में तत्‍पर रहा है और इसे हमें आत्‍मसंतोष भी मिलता है।

कार्यक्रम में उत्‍तराखण्‍ड के बेसिक शिक्षा और खेल मंत्री अरविंद पाण्‍डेय ने कहा कि जगद्गुरू कृपालु परिषत् छात्रों को उनकी जरूरत की वस्‍तुए वितरित करना निश्चित रूप से एक सराहनीय कदम है। उन्‍होंने छात्रों से मन लगाकर पढाई करने को कहा।

इस अवसर पर स्‍थानीय विधायक गणेश जोशी ने जेकेपी द्वारा की जा रही समाजसेवा की मुक्‍तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि बच्‍चों को मिली उपयोगी वस्‍तुओं से उनको जो खुशी मिली है वह उनके पढाई के जज्‍बे को बढाएगी। कार्यक्रम में जेकेपी की अध्‍यक्षा डा.विशाखा त्रिपाठी, डा.श्‍यामा त्रिपाठी, डा.कृष्‍णा त्रिपाठी सहित अनेक गणमान्‍य लोग मौजूद रहे।

 

 

 

 

आध्यात्म

होली पर पड़ेगा चंद्रग्रहण, होलिका दहन के समय नहीं होगा भद्रा का साया

Published

on

Loading

होली पर चंद्रग्रहण लग रहा है, किंतु यह भारत मे नही दिखाई देगा। न ही होलिका दहन पर भद्रा का असर होगा। फाल्गुन पूर्णिमा पर होलिका दहन के लिए 1.20 घंटे का शुभ मुहूर्त बन रहा है। इसके साथ ही होलिका दहन पर सर्वार्थसिद्धि और रवि योग का निर्माण हो रहा है। काशी सहित पूरे देश मे 25 मार्च को होली मनाई जाएगी।

फाल्गुन पूर्णिमा की शुरुआत 24 मार्च को सुबह 8:13 बजे से होगी। अगले दिन 25 मार्च को सुबह 11:44 बजे तक रहेगी। होलिका दहन के दिन 24 मार्च को भद्रा सुबह 9:55 बजे से शुरू होकर रात 11:13 बजे तक भद्रा की छाया रहेगी। होलिका दहन के समय भद्रा का साया नही रहेगा।

होलिका दहन मुहूर्त- होलिका दहन भद्रा के बाद रात 11:13 बजे से मध्य रात्रि 12:33 के मध्य होगा। सर्वाथ सिद्ध योग सुबह 7:34 बजे से अगले दिन सुबह 6:19 बजे तक है। रवि योग सुबह 6:20 बजे से सुबह 7:34 बजे रहेगा।

Continue Reading

Trending