Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

जूनियर हॉकी विश्व कप: भारत ने दूसरे मैच में इंग्लैंड को 5-3 से हराया

Published

on

Loading

India-england Junior hockey world cupलखनऊ। भारतीय हॉकी टीम ने अपना शानदार खेल जारी रखते हुए जूनियर हॉकी विश्व कप में शनिवार को अपनी लगातार दूसरी दर्ज की है। मेजबान टीम ने यहां के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेले गए पूल-डी के मैच में इंग्लैंड को 5-3 से मात दी। इस जीत के बाद भारत अपने पूल में छह अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। भारत के लिए परविंदर सिंह, अरमान कुरैशी, हरमनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और वरुण कुमार ने गोल किए। वहीं इंग्लैंड के लिए जैक ली, विल कालनन और एडवर्ड होर्लर ने गोल दागे।

भारत ने अपने पहले मैच में कनाडा को 4-0 से मात दी थी, वहीं इंग्लैेंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4-2 से मात दी थी। मैच का पहला गोल इंग्लैंड ने किया, लेकिन इसके बाद पूरे मैच में वह भारत के खेल के आगे टिक नहीं सकी। हालांकि मैच के अंतिम मिनटों में भारत के लचीले प्रदर्शन का उसने फायदा उठाया और दो गोल किए।

इंग्लैंड ने मैच की आक्रामक शुरुआत की और पहले ही मिनट में भारतीय खेमे में हमला बोला। लेकिन वह गोल नहीं कर सके। भारत ने भी लय पकडऩे में देर नहीं की और तीसरे मिनट में सुमित ने गोल मारने की कोशिश की लेकिन गेंद पोस्ट से टकरा कर वापस आ गई।

यहां से मेजबानों ने इंग्लैंड पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था लेकिन 10वें मिनट में जैक ली ने भारतीय रक्षापंक्ति को चकमा देते हुए शानदार फील्ड गोल कर अपनी टीम को एक गोल से आगे कर दिया। इसके बाद भारतीय खिलाडय़िों ने बराबरी की कोशिश की और कई हमले किए लेकिन मेहमानों की मजबूत रक्षापंक्ति ने उनसे यह मौके छीन लिए।

लेकिन भारत की मेहनत 24वें मिनट में सफल हुई जब उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला। लेकिन वरुण कुमार का शॉट चूक गया। वह रिवर्स पर भी गोल नहीं कर पाए लेकिन अंतत: परविंदर सिंह ने गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचा कर भारत को बराबरी पर ला दिया।

पहले हाफ के अंतिम मिनट में परविंदर ने अरमान को गेंद पास की जिसे गोलपोस्ट के सामने खड़े अरमान ने सिर्फ दिशा देते हुए गोलपोस्ट में डाला। इंग्लैंड को भी इसी मिनट में अपना पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला था लेकिन वह गोल नहीं कर सके।

भारत हाफ टाइम तक 2-1 से आगे थे। इस हाफ में विकास दहिया की शानदार गोलकीपिंग ने मेहमानों को कई बार बैकफुट पर रखा। दूसरे हाफ में बढ़त के साथ उतरी मेजबान टीम ने इंग्लैंड को दबाव से उबरने का मौका नहीं दिया और दो मिनट बाद ही पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर स्कोर 3-1 कर दिया। हरमनप्रीत ने यह गोल 37वें मिनट में किया।

भारतीय खिलाडिय़ों के हमले यहीं नहीं रुके। 46वें मिनट में हरमनप्रीत गेंद लेकर आगे बढ़े और सिमरनजीत को गेंद पास की। उन्होंने खाली पड़े गोलपोस्ट में गेंद को डाल स्कोर 4-1 कर दिया। मेजबानों को 60वें मिनट में एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इसे गोल में बदल कर वरुण कुमार ने इस मैच में अपना खाता खोला।

तमाम प्रयासों के बाद इंग्लैंड आखिरकार 63वें मिनट में अपना दूसरा गोल करने में सफल रहा। उसके लिए यह गोल विल कालनन ने किया। इसके चार मिनट बाद ही उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला, एडवर्ड ने इसे गोल में बदल कर उसके लिए तीसरा गोल किया, लेकिन ये दोनों गोल सिर्फ जीत के अंतर को कम कर पाए।

खेल-कूद

IPL 2024 : आज होगी दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, जानें किसका पलड़ा है भारी

Published

on

Loading

लखनऊ। आईपीएल के 32वें मुकाबले में आज गुजरात टाइटंस की दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ंत होगी। गुजरात को पिछले 6 मैचों में 3 में जीत नसीब हुई है। अंक तालिका में 6वें स्थान पर है। अपने पिछले मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान रॉयल्स को हराया था। वहीं, दिल्ली को इस सीजन में 6 में से 4 में हार का स्वाद चखना पड़ा है। प्वाइंट्स टेबल पर 9वें पायदान पर है। हालांकि पिछले मैच में डेब्यूटेंट जैक फ्रेजर-मैकगर्क की धमाकेदार पारी बदौलत दिल्ली आईपीएल में लखनऊ पर अपनी पहली जीत दर्ज करके आ रही है। गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक एक दूसरे खिलाफ 3 मैच खेले हैं। जिसमें जीटी ने 2 और डीसी ने 1 मैच जीता है।

जीटी बनाम डीसी आमने-सामने: 3

गुजरात टाइटंस: 2

दिल्ली कैपिटल्स: 1

जीटी बनाम डीसी मैच का समय: मैच शाम 7:30 बजे शुरू होगा और टॉस मैच से आधे घंटे पहले यानी शाम 7:00 बजे होगा।

जीटी बनाम डीसी मैच स्थल: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

भारत में टेलीविजन पर जीटी बनाम डीसी मैच का सीधा प्रसारण: जीटी बनाम डीसी मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के माध्यम से किया जाएगा।

भारत में लाइव स्ट्रीम: जीटी बनाम डीसी की लाइव स्ट्रीमिंग जियोसिनेमा पर उपलब्ध होगी।

टीमें:

गुजरात टाइटंस: साई सुदर्शन, शुभमन गिल (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), अभिनव मनोहर, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, शाहरुख खान, राशिद खान, नूर अहमद, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, मोहित शर्मा, शरथ बीआर, दर्शन नालकंडे, रविश्रीनिवासन साई किशोर, मानव सुथार, केन विलियमसन, जयंत यादव, रिद्धिमान साहा, डेविड मिलर, संदीप वारियर, जोशुआ लिटिल, कार्तिक त्यागी, अजमतुल्लाह उमरजई, सुशांत मिश्रा

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, शाई होप, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, इशांत शर्मा, खलील अहमद, अभिषेक पोरेल, झाय रिचर्डसन, कुमार कुशाग्र, सुमित कुमार, प्रवीण दुबे, ललित यादव, एनरिक नॉर्टजे, यश ढुल, मिशेल मार्श, लिज़ाद विलियम्स, रिकी भुई, रसिख डार सलाम, विक्की ओस्तवाल, स्वास्तिक चिकारा

Continue Reading

Trending