Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

 जानिए वाट्सएप के नये स्टेटस फीचर में क्‍या है आपके लिए खास

Published

on

Loading

वाट्सएप, आईफोन, एंड्रायड, विंडोज, फोटो, जीआईएफ, ड्राइंग, इमोजी

नई दिल्ली | प्रसिद्ध मोबाइल सर्विस वाट्सएप का नया स्टेटस फीचर अब आईफोन, एंड्रायड और विंडोज डिवाइस रखने वाले दुनिया भर के सभी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है।  इस स्टेटस फीचर के माध्यम से यूजर्स फोटो, जीआईएफ या वीडियो को ड्राइंग, इमोजी और शीर्षक के साथ साझा कर सकते हैं, जो चुने गए दोस्तों के लिए 24 घंटे तक उपलब्ध रहेगा।

वाट्सएप ब्लॉग के मुताबिक अब स्टेटस अपडेट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे।  ब्लॉग में गुरुवार को बताया गया, “नया और बेहतर स्टेटस फीचर अब आप अपने दोस्तों के लिए मजेदार और सरल तरीके से अपने स्टेटस को अपडेट कर सकते हैं।” यूजर्स को यह भी पता लगेगा कि किस-किस ने उसके स्टेटस अपडेट को देखा है।

वाट्सएप अब अपने एप को यूजर्स के लिए अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अपडेट और फीचर्स जारी कर रहा है। इस सोशल नेटवर्किं ग एप ने हाल में ही दो चरणों की सत्यापन प्रक्रिया शुरू की है ताकि यह हरेक यूजर के लिए और अधिक सुरक्षित बन सके।

 

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending