Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में देश की सबसे लंबी सुरंग तैयार, पीएम करेंगे उद्घाटन

Published

on

Loading

ऊधमपुर। जम्मू एवं कश्मीर में ऊधमपुर और रामबन के बीच राजमार्ग पर बनी 10.98 किलोमीटर लंबी सुरंग का उद्घाटन रविवार को किया जाएगा। सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग का उद्घाटन करेंगे। यह एशिया की पहली सबसे लंबी दो तरफा सुरंग होगी। इसमें पूरी से तरह से ट्रांसवर्स वायु संचार प्रणाली होगी।

करीब 2,519 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह सुरंग जम्मू एवं श्रीनगर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के प्रस्तावित विस्तार का हिस्सा है। सबसे दुर्गम इलाके में निर्मित इस सुरंग से जम्मू एवं कश्मीर के बीच यात्रा के समय में दो घंटे की कमी आएगी।

इस सुरंग को एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस किया गया है जिसमें वायुसंचार, संचार, बिजली आपूर्ति और घटना की पहचान की जा सकेगी। यहां हर 150 मीटर पर एक एसओएस कॉल बाक्स और अग्निरोधक प्रणाली लगाई गई है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दुनिया में बहुत कम सुरंगे हैं जिसमें पूरी तरह से एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली है। इस सुरंग में विश्व स्तरीय सुरक्षा सुविधाएं दुर्घटना और आग जैसी घटनाओं की पहचान के लिए हैं। मोदी सुरंग के जरिए जाएंगे और नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करेंगे। बाद में वह ऊधम पुर में एक रैली को संबोधित करेंगे। सुरंग के साथ एक 9 किमी लंबी जीवनरक्षी सुरंग भी है।

इस सुरंग के जरिए जम्मू एंव श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में कमी आएगी, साथ ही सरकार को करीब 27 लाख रुपये के रोजाना ईंधन के बचत होने की भी उम्मीद है।

नेशनल

सीएम बने रहेंगे केजरीवाल, कोर्ट ने पद से हटाने वाली याचिका की खारिज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने नहीं रह सकते हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि ये कार्यपालिका से जुड़ा मामला है। दिल्ली के उपराज्यपाल इस मामले को देखेंगे और फिर वह राष्ट्रपति को इस भेजेंगे। इस मामले में कोर्ट की कोई भूमिका नहीं है।

केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए याचिका दिल्ली के रहने वाले सुरजीत सिंह यादव ने दी है, जो खुद किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। सुरजीत सिंह यादव का कहना था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। याचिकाकर्ता सुरजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में दिक्कत आएगी, बल्कि न्याय प्रक्रिया भी बाधित होगी और राज्य में कांस्टीट्यूशनल सिस्टम भी ध्वस्त हो जाएगा।

याचिका में कहा गया था कि सीएम ने गिरफ्तार होने के कारण एक तरह से मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद खो दिया है, चूंकि वह हिरासत में भी हैं, इसलिए उन्होंने एक लोक सेवक होने के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने से खुद को अक्षम साबित कर लिया है, अब उन्हें इस मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending