जनधन खातों से एक महीने में 10 हजार से ज्यादा की निकासी पर रोक

JAN_DHANनई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जनधन खातों को लेकर बड़ा फैसला किया है। अपने फैसले में एक महीने में इन खातों से 10 हजार रुपए से ज्यादा की निकासी पर रोक लगा दी है। नोटबंदी के फैसले के बाद बैन हो चुके पुराने नोटों के रूप में जन-धन खातों में जमा हो रहे पैसों की बाढ़ को देखते हुए रिजर्व बैंक ने यह अहम कदम उठाया है।

सरकार ने कहा है कि अब जन-धन खातों एक माह में अधिकतम 10 हजार रुपए ही निकाले जा सकेंगे। लेकिन, इसका लाभ उनको ही मिल पाएगा जिनका खाता केवाईसी नियमों का पालन करता है। जिन खातों का केवाईसी सत्यापन नहीं हुआ है उनके लिए नकद निकासी सीमा पांच हजार रुपए ही है।

आरबीआई ने बैंकों के मैनेजर से कहा है कि अगर किसी खातेधारक को महीने में दस हजार से ज्यादा निकालने हैं तो उसे अपनी जरुरतों का पूरा ब्यौरा देना होगा कि वह इन पैसों का कहां इस्तेमाल करेगा।

बता दें कि 8 नवंबर को केंद्र सरकार की तरफ से पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बंद करने के फैसले के बाद अचानक जनधन खातों में ज्यादा रकम जमा होने लगी है। कहा जा रहा है कि आरबीआई के इस फैसले के बाद जनधन खातों के जरिए अपना कालाधन सफेद कर रहे लोगों पर शिकंजा कस सकता है।

Comments

comments

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com