Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सबसे बड़े खतरे के खिलाफ 197 देशों ने किया ऐतिहासिक समझौता

Published

on

Loading

Save earthकिगाली (रवांडा)। जलवायु परिवर्तन पर नियंत्रण के महत्वपूर्ण कदम के तहत विश्व के 197 देशों ने रेफ्रिजरेटर और एयरकंडीशनर में इस्तेमाल की जाने वाली ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करने के ऐतिहासिक समझौते पर सहमति जताई है।

इसके तहत भारत समेत सभी 197 देश हाइड्रोफ्लूरोकार्बन (एचएफसी) गैसों के उत्सर्जन को चरणबद्ध तरीके से कम करने पर सहमत हो गए हैं। यह समझौता कानूनी रूप से बाध्यकारी है। एचएफसी ग्रीन-हाउस प्रभाव पैदा कर वायुमंडल का ताप बढ़ाने के मामले में कार्बन डाइ ऑक्साइड से हजार गुना ज्यादा खतरनाक है। इस सहमति को जलवायु परिवर्तन नियंत्रण की दिशा में मील का पत्थर माना जा रहा है।

रवांडा के मंत्री विन्सेट बिरुता ने बताया कि अमेरिका के विदेश मंत्री जान कैरी की सहमति से स्वीकृत इस समझौते के अंतर्गत गैस के उपयोग में कमी लाने के लिए विश्व के देशों को तीन समूहों में बांट दिया गया है।

विकसित देश एचएफसी गैसों के उत्सर्जन में 10 फीसद की कटौती के साथ समझौते के प्रावधानों को साल 2019 से अमल में लाएंगे। वर्ष 2036 तक इस आंकड़े को 85 फीसद तक लाया जाएगा। विकासशील देशों के दो समूह इसमें 2024 या 2028 तक कटौती करेंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending