Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

खुशखबरी: आईआईटी में लड़कियों के लिए अब 20 प्रतिशत ज्यादा कोटा

Published

on

आईआईटी में जेंडर गैप, आईआईटी में छात्राओं के लिए सीट का कोटा, ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की बैठक, एकेडमिक सेशन 2018 को कम करने की कवायद

Loading

आईआईटी में जेंडर गैप को कम करने की कवायद

नई दिल्ली। कक्षा में छात्र और छात्राओं की संख्या बैलेंस करने के लिए आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। आईआईटी में छात्राओं के लिए सीट का कोटा 20 फीसदी बढ़ाया जा रहा है। यह निर्णय शनिवार को हुए ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की बैठक में लिया गया। हालांकि छात्रों की सीटों में कोई कटौती नहीं की गर्ई है।

आईआईटी में जेंडर गैप, आईआईटी में छात्राओं के लिए सीट का कोटा, ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की बैठक, एकेडमिक सेशन 2018 को कम करने की कवायद

girls in iit exam

आईआईटी में जेंडर गैप कम करने के लिए सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस पर अमल अगले एकेडमिक सेशन 2018 से होगा। यानी अब 2018 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में अधिक लड़कियों को दाखिला मिलेगा। आईआईटी के नामांकन बोर्ड ने लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए संस्थान में 20 प्रतिशत सीटों का एक सुपर न्यूमेरी नाम का नया कोटा बना दिया गया है।

यह भी पढ़ें-आईआईटी खडग़पुर में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या में कमी को लेकर परेशान ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड ने पिछले साल एक पैनल का गठन किया था। टिमोथी गोंजाल्विस की अध्यक्षता में इस समिति को संस्थाओं की स्थिति को बेहतर बनाने का रास्ता सुझाने का दायित्व सौंपा गया था। पैनल ने इस वर्ष की शुरुआत में आईआईटी में कुल सीटों में लड़कियों के लिए 20 प्रतिशत अतिरिक्त सीट सृजित करने का सुझाव दिया था।

अधिकारी ने बताया कि जेएबी की बैठक में सुझाव पर विचार किया गया जिसने कोटा को मंजूरी प्रदान कर दी। अतिरिक्त सीटों के प्रतिशत के बारे में हर साल फैसला किया जायेगा। किसी छात्रा की खाली सीट को महिला उम्मीदवार की सीट से ही भरा जा सकता है। 20 प्रतिशत अतिरिक्त कोटा दिए जाने से लडक़ों की सीटों में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

 

Continue Reading

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending