Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कानपुर टेस्ट : ऐतिहासिक जीत से 3 कदम दूर भारत

Published

on

कानपुर

Loading

कानपुर कानपुर,| भारतीय क्रिकेट टीम अपने ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच में जीत से महज तीन कदम दूर है। ग्रीन पार्क स्टेडियम में जारी तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को न्यूजीलैंड टीम ने भारत द्वारा दिए गए 434 रनों के लक्ष्य के जवाब में भोजनकाल तक 205 रनों पर ही अपने सात विकेट गंवा दिए हैं। कीवी टीम के लिए भोजनकाल तक मिशेल सेंटनर 57 और इश सोढ़ी 2 रनों पर खेल रहे हैं। न्यूजीलैंड ने दिन के पहले सत्र में तीन विकेट गंवाए, जिनमें से दो विकेट भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लिए।

अपने चौथे दिन के स्कोर (रविवार) के 93 रनों पर चार विकेट के नुकसान से आगे खेलने उतरी कीवी टीम को कल के नाबाद बल्लेबाज ल्यूक रोंची (80) और सेंटनर ने अच्छी शुरुआत दी।

दोनों ने टीम के खाते में 65 रन जोड़ लिए थे और लग रहा था कि ये जोड़ी मैदान पर भारतीय गेंदबाजों को परेशानी में डाल देगी कि तभी रवींद्र जडेजा ने 158 के कुल स्कोर पर रोंची को अश्विन के हाथों कैच आउट करा भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

रोंची ने अपनी पारी में 120 गेंदों का सामना किया और नौ चौके तथा एक छक्का लगाया। रोंची और सेंटनर ने पांचवें विकेट के लिए 102 रनों की शतकीय साझेदारी की।

रोंची के आउट होने के बाद विकेटकीपर वी.जे.वॉटलिंग (18) के साथ सेंटनर ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़कर स्कोर 194 तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर शमी ने वॉटलिंग को पगबाधा आउट कर भारत को दिन की दूसरी सफलता दिलाई।

कीवी टीम के खाते में दो रन ही जुड़े थे कि शमी ने मार्क क्रिग (1) को बोल्ड कर मेहमानों को बैकफुट पर ढकेल दिया। इसके बाद सोढी ने सेंटनर का साथ दिया और भोजनकाल तक स्कोर 205 रनों तक पहुंचा दिया। दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए नौ रनों की साझेदारी हो चुकी है।

भारत की ओर से शमी के अलावा जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। इससे पहले चौथे दिन के खेल में रविचंद्रन अश्विन ने कीवी टीम के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था, जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ था।

भारत ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए थे और इसके जवाब में कीवी टीम अपनी पहली पारी में 262 रनों पर ही सिमट गई थी। मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट के नुकसान पर 377 रनों पर घोषित कर दी थी और मेहमान टीम के सामने जीत के लिए 434 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

खेल-कूद

IPL 2024 : आज होगी दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, जानें किसका पलड़ा है भारी

Published

on

Loading

लखनऊ। आईपीएल के 32वें मुकाबले में आज गुजरात टाइटंस की दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ंत होगी। गुजरात को पिछले 6 मैचों में 3 में जीत नसीब हुई है। अंक तालिका में 6वें स्थान पर है। अपने पिछले मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान रॉयल्स को हराया था। वहीं, दिल्ली को इस सीजन में 6 में से 4 में हार का स्वाद चखना पड़ा है। प्वाइंट्स टेबल पर 9वें पायदान पर है। हालांकि पिछले मैच में डेब्यूटेंट जैक फ्रेजर-मैकगर्क की धमाकेदार पारी बदौलत दिल्ली आईपीएल में लखनऊ पर अपनी पहली जीत दर्ज करके आ रही है। गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक एक दूसरे खिलाफ 3 मैच खेले हैं। जिसमें जीटी ने 2 और डीसी ने 1 मैच जीता है।

जीटी बनाम डीसी आमने-सामने: 3

गुजरात टाइटंस: 2

दिल्ली कैपिटल्स: 1

जीटी बनाम डीसी मैच का समय: मैच शाम 7:30 बजे शुरू होगा और टॉस मैच से आधे घंटे पहले यानी शाम 7:00 बजे होगा।

जीटी बनाम डीसी मैच स्थल: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

भारत में टेलीविजन पर जीटी बनाम डीसी मैच का सीधा प्रसारण: जीटी बनाम डीसी मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के माध्यम से किया जाएगा।

भारत में लाइव स्ट्रीम: जीटी बनाम डीसी की लाइव स्ट्रीमिंग जियोसिनेमा पर उपलब्ध होगी।

टीमें:

गुजरात टाइटंस: साई सुदर्शन, शुभमन गिल (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), अभिनव मनोहर, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, शाहरुख खान, राशिद खान, नूर अहमद, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन, मोहित शर्मा, शरथ बीआर, दर्शन नालकंडे, रविश्रीनिवासन साई किशोर, मानव सुथार, केन विलियमसन, जयंत यादव, रिद्धिमान साहा, डेविड मिलर, संदीप वारियर, जोशुआ लिटिल, कार्तिक त्यागी, अजमतुल्लाह उमरजई, सुशांत मिश्रा

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, शाई होप, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, इशांत शर्मा, खलील अहमद, अभिषेक पोरेल, झाय रिचर्डसन, कुमार कुशाग्र, सुमित कुमार, प्रवीण दुबे, ललित यादव, एनरिक नॉर्टजे, यश ढुल, मिशेल मार्श, लिज़ाद विलियम्स, रिकी भुई, रसिख डार सलाम, विक्की ओस्तवाल, स्वास्तिक चिकारा

Continue Reading

Trending