Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र सरकार अंग्रेजी, गैर-भारतीय फिल्मों की शूटिंग पर सब्सिडी देगी

Published

on

Loading

उप्र सरकारलखनऊ,  उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने अब नया तरीका इजाद किया है। अधिकारियों की मानें तो सरकार यहां शूट होने वाली अंग्रेजी और गैर भारतीय फिल्मों को 3.25 करोड़ तक की सब्सिडी देगी। इस कदम से जहां पूरे विश्व में उप्र को एक पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी, वहीं प्रदेश के पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा भी मिलेगा।

उप्र के प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक, सरकार उप्र में शूट होने वाली प्रत्येक फिल्म पर अधिकतम 3.25 करोड़ रुपये तक की राशि का भुगतान करेगी, जो फिल्म की लागत का लगभग 50 प्रतिशत होगा। यह अनुदान राज्य के सुंदर स्थलों पर अंग्रेजी फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने के लिए किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उप्र सरकार जल्द ही इस आशय का घोषणा करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पिछले दो साल से इतनी ही राशि प्रदेश में शूट की जाने वाली भारतीय फिल्मों को भी दे रही है।

प्रमुख सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पर्यटन उद्योग के विकास के साथ प्रदेश सरकार ने पर्यटकों की संख्या में सालाना 20 फीसदी बढ़ोतरी का लक्ष्य तय किया है। साल 2015 में राज्य में 25 लाख विदेशी और तीन करोड़ घरेलू पर्यटक पहुंचे थे।

गौरतलब है कि सरकार ने अक्टूबर, 2015 में फिल्म नीति 2015 बनाई थी। इसके तहत कलाकारों को सुरक्षा देने के साथ चिह्न्ति स्थानों पर शूटिंग के लिए कुछ संसाधन भी राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है। इसके बदले में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कलाकारों को मौका देने की शर्त रखी है।

नेशनल

बाहुबली मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी तबीयत

Published

on

Loading

लखनऊ। बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। बांदा जेल में मुख्तार को हार्ट अटैक आया था, इसके बाद मुख्तार अंसारी को बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक जेल से लाते वक्त मुख्तार बेहोश था। मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर बनी हुई थी। 9 डॉक्टरों का पैनल मुख्तार अंसारी के लिए तैनात किया गया था। इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई। इस मामले में मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रिंसिपल ने चुप्पी साधी हुई है। उधर मुख्तार की मौत के बाद मऊ, बांदा और गाजीपुर में धारा 144 लागू हो गई है। इसके साथ ही यूपी में हाई अलर्ट है और सभी कप्तानों को अलर्ट पर रहने पर कहा गया है।

प्रयागराज में मुख्तार और उनके परिवार का इलाहाबाद हाईकोर्ट में केस देखने वाले वकील अजय श्रीवास्तव प्रयागराज से बांदा के लिए रवाना हो गए हैं। उनका कहना है कि जेल या प्रशासन की तरफ से अभी तक मुख्तार अंसारी के परिवार को कोई सूचना नहीं दी गई है। हालांकि मुख्तार के बेटे उमर अंसारी भी बांदा के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि मुख़्तार अंसारी की तबियत रात में अचानक खराब हो जाने और शोचालय में गिर जाने के कारण उसे तत्काल जेल डॉक्टर ने उपचार दिया गया। इसके बाद जिला प्रशासन को अवगत कराकर डॉक्टर्स की टीम बुलायी गई थी। डॉक्टर्स ने मुख्तार  को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। इसके बाद बंदी मुख्तार अंसारी को पुलिस सुरक्षा में मेडिकल कालेज बांदा में भर्ती करा दिया गया था।

बता दें कि मुख्तार अंसारी को पिछले 18 महीने में 8 मामलो में सजा मिल चुकी थी, उसके खिलाफ अलग-अलग जिलों के थानों में कुल 65 मुकदमे दर्ज थे। पिछले 18 सालों से मुख्तार अंसारी जेल में बंद था। यूपी की बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उसे बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था,लेकिन इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई।

 

Continue Reading

Trending