Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

इनपुट क्रेडिट से जुड़े जीएसटी कानून के प्रावधानों पर कैट एवं टैली ने चिंता जताई

Published

on

इनपुट क्रेडिट, जीएसटी कानून, टैली, ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स, राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल

Loading

नई दिल्ली । व्यापारियों के शीर्ष संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) एवं देश में एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की प्रमुख कंपनी टैली सॉल्यूशंस लिमिटेड ने जीएसटी का पूर्ण रूप से समर्थन करते हुए छोटे व्यवसायियों से सम्बंधित कुछ प्रावधानों पर चिंता जताते हुए सरकार से इसमें सुधार का आग्रह किया है।

इनपुट क्रेडिट, जीएसटी कानून, टैली, ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स, राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने शुक्रवार को कहा कि यह संतोष की बात है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के प्रयासों से सभी राज्यों एवं केंद्र सरकार में जीएसटी पर बनी सहमति से अब इस कानून पर लगे अनिश्चितता के बादल छंट गए हैं। व्यापारियों एवं अन्य वर्गों को निश्चित रूप से जीएसटी कानून में बड़ा लाभ होने वाला है लेकिन यदि इनपुट क्रेडिट के प्रस्तावित प्रावधान में सुधार नहीं किया गया तो बड़ी संख्यां में व्यापारियों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ेगा।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी.भरतिया ने कहा की देश के व्यापारियों की ओर से हम वित्त मंत्री का ध्यान इस विसंगति की ओर आकृष्ट करते हुए आग्रह करते हैं कि इसे सुधारा जाए। उन्होंने कहा की इनऑउट क्रेडिट जीएसटी कानून की आत्मा और मूल आधार है और इस को लेकर व्यापारियों को जीएसटी कानून में परिवर्तित होते हुए कोई परेशानी न आये , यह सुनिश्चित करना बेहद आवश्यक है।

टैली सॉल्यूशन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर भरत गोयनका ने कहा कि जीएसटी कानून के कुछ प्रावधान छोटे व्यवसायियों के लिए अनेक परेशानियों का कारण बन सकते हैं जिसमें विशेष तौर पर इनपुट क्रेडिट का सरलता से न मिलना है वहीँ दूसरी ओर व्यापारियों की रेटिंग का प्रावधान बाजार में मुद्रा की तरलता को प्रभावित करेगा जिससे व्यापारियों पर अनावश्यक दबाव बनेगा। इस दृष्टि से इनपुट क्रेडिट को कर भुगतान से जोड़ने की बजाय टेक्नोलॉजी द्वारा जमा कराई गयी रिटर्न से जोड़ना बेहतर होगा।

Continue Reading

नेशनल

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना चीफ, 30 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख होंगे। दिनेश त्रिपाठी 30 अप्रैल को अपना नया पदभार संभालेंगे और इसी दिन मौजूदा नेवी चीफ आर हरि कुमार सेवानिवृत होंगे।दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। अपने 39 साल लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Continue Reading

Trending