Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आतंक से पीडि़त है भारत, आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो सभी देश : ट्रंप

Published

on

डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति, भारत, सऊदी अरब

Loading

रियाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां एक समिट में कहा है कि भारत आतंकवाद से पीड़ित है और हर देश को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसकी सीमा में आतंक ना पनपे।

डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति, भारत, सऊदी अरब

सऊदी अरब के दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए मुस्लिमों से एकजुट होने की अपील की है। ट्रंप ने कहा कि आतंक के खिलाफ जंग धर्मों के बीच की लड़ाई नहीं है। यह उन बर्बर अपराधियों के खिलाफ युद्ध है जो मानव जीवन और मानवता को तबाह करने पर आमादा हैं। ट्रंप ने दो दिवसीय सऊदी अरब यात्रा के दौरान 50 मुस्लिम बहुल देशों के नेताओं के सामने यह अपील की है।

अमेरिका इस्लामिक स्टेट (आईएस) से निपटने के लिए खाड़ी के देशों को साथ लाने की कोशिश कर रहा है। सत्ता संभालने के पहले सप्ताह में ही सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले ट्रंप अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं। बता दें कि ट्रंप ने अपनी विदेश यात्रा की शुरुआत एक मुस्लिम देश से की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आतंकवादियों के खिलाफ जारी संघर्ष को अच्छे और बुरे के बीच युद्ध करार दिया। उन्‍होंने अरब नेताओं से आतंकियों को अपने धर्मस्थान से खदेड़ने का आह्वान किया है।

व्हाइट हाउस से मिली भाषण की प्रति के अनुसार, ट्रंप ने अपने भाषण में लोकतंत्र और मानवाधिकार का उल्लेख नहीं किया है। उनके इस कदम को अरब देशों के साथ संबंधों को नए सिरे से मजबूत करने की कवायद बताई जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘मैं यहां लोगों को यह लेक्चर देने के लिए नहीं आया हूं कि उन्हें कैसे रहना चाहिए या क्या करना चाहिए या फिर कैसा बनना चाहिए। मैं सभी के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण में भागीदार बनने के प्रस्ताव के साथ आया हूं।’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के लिए 110 अरब डॉलर  यानी 7.09 लाख करोड़ रुपए के हथियार पैकेज की घोषणा की है। इसका उद्देश्य सऊदी अरब की सुरक्षा को और मजबूत करना बताया गया है। इसके अलावा द्विपक्षीय व्यापार को लेकर भी कई समझौते किए गए हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending