आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली तीसरे पायदान पर पहुंचे, रूट से केवल 14 अंक पीछे

Virat kohli iccदुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से बुधवार को जारी की गई टेस्ट बल्लेबाजों की वैश्विक रैंकिंग में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। यह इस रैंकिंग में कोहली का अब तक का सबसे ऊंचा मुकाम है। वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन शीर्ष पर हैं।

मोहाली में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच इंग्लैंड को आठ विकेट से मात देकर भारत को सीरीज में 2-0 से बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले कोहली टी-20- रैंकिंग में पहले और एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में कोहली ने भारत के लिए पहली पारी में 62 और दूसरी पारी में नाबाद छह रनों का योगदान दिया था।

टेस्ट रैंकिग में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पहले और इंग्लैंड के खिलाड़ी जोए रूट दूसरे स्थान पर हैं। कोहली और रूट के बीच अब सिर्फ 14 रेटिंग अंकों का अंतर रह गया है। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला की शुरुआत से पहले कोहली रैंकिंग में 15वें स्थान पर थे लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की सीरीज के के शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने 405 रन बनाकर लंबी छलांग लगाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया।

इस रैंकिंग में भारत के चेतेश्वर पुजारा आठवें स्थान पर हैं और अजिंक्य रहाणे को 12वां स्थान हासिल हुआ है। इसके अलावा, गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के अश्विन शीर्ष स्थान पर हैं और उनके हमवतन रवींद्र जड़ेजा सातवें स्थान पर शामिल हैं। भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सामी ने दो स्थान आगे बढ़ते हुए 19वां स्थान हासिल किया है।

आईसीसी की ओर से जारी की गई टेस्ट क्रिकेट के हरफनमौला खिलाडय़िों की वैश्विक रैंकिंग में जड़ेजा चौथे स्थान पर हैं। जड़ेजा ने इस रैंकिंग में दो स्थान आगे बढ़ते हुए चौथा स्थान हासिल किया है। यह इस रैंकिंग में उनका अब तक का श्रेष्ठ मुकाम है। अश्विन 493 अंकों के साथ हरफनमौला खिलाडय़िों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। अश्विन से पहले इतने अंक आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जेक्स कैलिस ने 2008 में हासिल किए थे।

Comments

comments

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com