Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आखिरी डिबेट: तीखी बहस के बाद हिलेरी ने ट्रंप को पछाड़ा

Published

on

Loading

Hillary-trump

लास वेगास। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने बुधवार रात हुई तीसरी व अंतिम दौर की बहस में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया। सीएनएन/ओआरसी पोल के मुताबिक, हिलेरी को 52 फीसदी जबकि ट्रंप को 39 फीसदी मत मिले। इस बहस में न्यायालय की भूमिका, संविधान की व्याख्या सहित बंदूक नियंत्रण व आव्रजन मुद्दे पर तीखी बहस हुई।

बहस देख रहे दर्शकों में 36 फीसदी डेमोक्रेट और 29 फीसदी रिपब्लिकन थे। इस अंतिम बहस में हालांकि ट्रंप का प्रदर्शन उम्मीदों से बेहतर रहा। 10 में से लगभग छह दर्शकों का कहना है कि ट्रंप ने उम्मीद से बेहतर किया, जबकि 44 फीसदी ने हिलेरी के बारे में यही कहा।

यह बहस नेवाडा विश्वविद्यालय में हुई और दोनों उम्मीदवारों ने विवि के थॉमस एंड मैक सेंटर में बिना हाथ मिलाए प्रवेश किया। इस बहस की मेजबानी फॉक्स न्यूज के क्रिस वालेस ने की। उनका पहला प्रश्न देश में न्यायालय की भूमिका और संविधान की व्याख्या पर उम्मीदवारों के रुख जानने को लेकर था। हिलेरी ने इसका जवाब देते हुए कहा, मेरा पुरजोर यकीन है कि सर्वोच्च न्यायालय को शक्तिशाली कॉरपोरेट और अमीर लोगों के साथ नहीं, बल्कि अमेरिकी नागरिकों के साथ खड़े होने की जरूरत है। हमें एक ऐसे सर्वोच्च न्यायालय की जरूरत है जो महिलाओं के अधिकारों, एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों के लिए खड़ा हो सके।

हिलेरी ने गर्भपात, समलैंगिक विवाह और राजनीति में पैसे के बढ़ते प्रयोग पर भी बात की। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, मैं जिन न्यायाधीशों को नियुक्त करूंगा, वे संविधान के संस्थापकों के अनुरूप ही संविधान की व्याख्या करेंगे जो मुझे लगता है कि बहुत महत्वपूर्ण है। ट्रंप ने लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर हथियार रखने के अधिकार में दूसरे संशोधन का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने हिलेरी को बंदूक रखने का विरोधी करार देते हुए तंज कसा। हिलेरी ने कहा कि वह सभी से बंदूक छीनना नहीं चाहतीं, बल्कि सही तरीके से बंदूक नियंत्रण की पक्षधर हैं।

वह कहती हैं, मैं दूसरे संशोधन का समर्थन करती हूं, लेकिन मैं यह भी मानती हूं कि इसके लिए उचित नियमन की जरूत है। ट्रंप ने आव्रजन के संदर्भ में मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के अपने रुख को दोहराया। उन्होंने कहा, हम सभी को यह दीवार चाहिए। हमें अपनी सीमाओं को मजबूत बनाना होगा। हमें देश से नशीले पदार्थो को दूर रखना होगा। ट्रंप ने हिलेरी पर निशाने साधते हुए कहा, वह मुक्त सीमाएं चाहती हैं।

रिपब्लिकन उम्मीदवार ने कहा, यहां कुछ बुरे लोग हैं और हम उन्हें बाहर निकालने वाले हैं। हिलेरी ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ट्रंप को राष्ट्रपति बनते देखना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में एक ‘कठपुतली’ चाहिए। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, आप कठपुतली हैं। उल्लेखनीय है कि यह बहस देश में आठ नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से 20 दिन पहले हुई है।

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending