श्याओमी का बेहद कम कीमत वाला स्मार्टफोन रेडमी 4ए लांच

नई दिल्ली। प्रसिद्ध स्मार्टफोन कंपनी- श्याओमी ने सभी भारतीयों को उत्कृष्ट स्मार्टफोन तकनीक उपलब्ध कराने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए सोमवार को उन्नत और सस्ता रेडमी 4ए फोन लांच किया है। इस नए उपकरण में उच्च क्षमता वाली बैटरी, दमदार क्वॉलमॉम स्नैपड्रेगन 425 प्रोसेसर और 13एमपी कैमरा लगा है। इसकी कीमत 5,999 रुपये है। इसके साथ ही कंपनी ने ‘मेक इन इंडिया’ सिद्धान्त का पालन करते हुए आंध्र प्रदेश की श्री सिटी में फॉक्सकॉन की साझीदारी में अपनी दूसरी मैनुफैक्च रिंग यूनिट शुरू करने की भी घोषणा की।

श्याओमी ने जुलाई 2014 में भारत में प्रवेश के साथ ही अपना पहला विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की घोषणा कर दी थी। कंपनी के पहले संयंत्र में अगस्त 2016 से उत्पादन आरंभ हुआ और मार्च 2016 से इसके 75 फीसदी फोन भारत में ही बनाए जाने लगे।

नए विनिर्माण संयंत्र के साथ अब श्याओमी के भारत में बिकने वाले 95 फीसदी से अधिक स्मार्टफोन अब भारत में ही बनाए जाने लगे हैं। अब श्याओमी की संयुक्त उत्पादन क्षमता कार्यकारी घंटों के दौरान एक फोन प्रति सेंकंड की हो जाएगी।

प्लांट ने आसपास के 100 गांवों के 5000 से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया किया है। बहाल कर्मचारियों में से 90 फीसदी से अधिक महिलाएं हैं।

श्याओमी इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मनु जैन ने कहा कि, “अपना द्वितीय निर्माण संयंत्र चालू करके हमने भारत में लंबे समय तक टिकने की इच्छा का प्रमाण पेश किया है और हम देश में ज्यादा रोजगार सृजन कर रहे हैं। अपने नए प्लांट और आधुनिक रेडमी 4ए के साथ हम भारत के लोगों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और देश के सामाजिक बनावट का हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित हैं। भारत में हमारी विकास यात्रा में बेमिसाल सहयोग के लिए हम अपने पार्टनर फॉक्सकॉन को धन्यवाद देते हैं।”

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, “हमारे एक-एक रेडमी डिवाइस से स्मार्टफोन की उपयोगिता का मानदंड उन्नत हुआ है और सभी संबंधित मूल्य वर्ग में एक नई प्रतिस्पर्धा का माहौल बना है। हमें पूरा विश्वास है कि इस मूल्य वर्ग में रेडमी 4ए के आने से किफायती स्मार्टफोन मार्केट का स्वरूप बदल जाएगा।”

रेडमी 4ए को एक बिना जोड़ वाले सिंगल पीस पॉलीकाबोर्नेट से बनाया गया है। इसके साथ ही इसमें क्वाड-कोर क्वॉलमॉम स्नैपड्रेगन 425 प्रोसेसर और 3120एमएएच की शक्तिशाली बैटरी भी है। इस तरह एक दिन से ज्यादा चलने वाले पावर के साथ यूजर को काफी सुविधा होती है।

उच्च क्षमता वाली बैटरी के बावजूद रेडमी 4ए की मोटाई सिर्फ 8.5 एमएम और वजन महज 131.5 ग्राम है। बिल्ट-इन आईआर ब्लास्टर के साथ अब आपको रिमोट खो जाने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और यह सैकड़ों ब्रांड्स और टीवी, एयर कंडीशंनर्स, सेट-अप बॉक्सेज, डीवीडी प्लेयर्स, होम थिएटर्स सिस्टम्स जैसे हजारों मॉडल्स के अनुकूल है।

रेडमी 4ए में 13 एमपी रीयर कैमरा लगा है जिससे आप स्पष्ट और बेहतरीन तस्वीरें और प्राकृतिक ²श्य कैद कर सकते हैं और 5एमपी का फ्रंट कैमेरा सेल्फीज लेने के लिए बहुत अच्छा है।

रेडमी 4ए की डिजाइन वॉइस ओवर एलटीई (वीओएलटीई) के लिए इस्तेमाल एलटीई बैंड 5 के लिए सपोर्ट समेत भारत के एलटीई सैलुलर नेटवर्क्?स के बिल्कुल अनुकूल है। रेडमी 4ए 23 मार्च को दोपहर बारह बजे से केवल एमआईडॉटकॉम और अमेजन पर 5,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध होगा।

Comments

comments

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com