बस्तों का बोझ होगा कम, पेन ड्राइव में समाएगा पूरा सिलेबस

Pen driveनई दिल्ली। अब स्कूली बच्चों को पढऩे के लिए भारी भरकम किताबों का बोझ उठाने की जरूरत नहीं है। वह महज पांच ग्राम की एक पेन ड्राइव जैसे उपकरण के माध्यम से मोबाइल, लैपटॉप, एंड्रायड टेलीविजन, टैब आदि पर कहीं भी कभी भी अपने सिलेबस की किताबें पढ़ सकते हैं। इस नई तकनीक को यहां प्रगति मैदान में चल रहे विश्व पुस्तक मेला में यलो बर्ड पब्लिकेशन लेकर आया है।

पेन ड्राइव वाले इस उपकरण में मौजूद पहली से 12वीं क्लास की सीबीएसई आधारित किताबें मौजूद हैं। इसे मोबाइल पर पढऩे के लिए प्ले स्टोर से एक एप को डाउन करना होगा, जिसके बाद इस उपकरण में मौजूद किताबों को कहीं भी कभी भी पढ़ा जा सकेगा।

यलो बर्ड पब्लिकेशन के बिजनेश हेड संजय शर्मा ने बताया कि इस उपकरण को वे लोग निशुल्क स्कूलों को दे रहे हैं। इस ड्राइव में पूरी किताब मौजूद है। उन्होंने कहा कि अगर कोई छात्र किताब गुम कर देता है तो टीचर उस छात्र को इस ड्राइव से किताब का प्रिंट दे सकता है।

यलो बर्ड पब्लिकेशन के निदेशक दीपक जैन ने कहा कि जो छात्र छुट्टियों में घूमने फिरने जाते हैं वह भी अपने साथ इस पांच ग्राम के डिवाइस में पूरा किताब लेकर जा सकते हैं और कहीं भी पढ़ सकते हैं।

Comments

comments

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com