टोयोटा की कारों में सामने आई ऐसी खामी, वापस मंगाएगी 29 लाख वाहन

टोक्यो। विश्व की अग्रणी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने एयरबैग में खामी की वजह से बाजार से 29 लाख कारों को वापस मंगाने का फैसला किया है। कंपनी के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। कंपनी के इस कदम का प्रभाव जापान में बेची गईं 7.5 लाख कारों, चीन में बेची गईं 6.5 लाख कारों, यूरोप में बेची गईं 3.5 लाख कारों तथा दुनिया के अन्य हिस्सों में बेची गईं 11.6 लाख कारों पर पड़ेगा। इन वाहनों में आरएवी4, यारिस, अल्फार्ड/वेल्फायर तथा ऑरिस मॉडल हैं।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज से कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी ने यह कदम विभिन्न राष्ट्रीय नियामक प्राधिकारियों के साथ परामर्श तथा नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ यूएस द्वारा की गई जांच के बाद उठाया है। कंपनी के इस कदम का असर अमेरिका पर नहीं पड़ेगा, जहां एयरबैग में खामी को ठीक करने के लिए पहले ही 4.2 करोड़ कारें वापस मंगा ली गई थीं।

एयरबैग में यह खामी साल 2014 में सामने आई थी। इस खामी की वजह से एयरबैग दुर्घटना के वक्त यह ठीक से काम नहीं कर सकते हैं।एयरबैग में इस खामी की वजह से दुनिया भर में कम से कम 15 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 11 घटनाएं अकेले अमेरिका में घटी हैं।

loading...
loading...