खुशियों के त्योहार होली पर स्किन को भी रखें खुश!

नई दिल्ली। रंगों और खुशियों के त्योहार होली खेलने के दौरान अपनी त्वचा और बालों का ध्यान जरूर रखें। चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना और बालों में तेल लगाना नहीं भूलें।

‘ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज’ की अध्यक्ष ब्लॉसम कोचर ने होली खेलने के दौरान त्वचा व बालों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* बालों को रंगों और हानिकारक केमिकल से बचाने के लिए बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें, जिससे आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। आप दो बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब का तेल और दो या तीन बूंद नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगाएं, इससे आपके बालों को पोषण मिलने के साथ ही सुरक्षा भी मिलेगी।

* होली खेलने से पहले चोटी बनाना नहीं भूलें, क्योंकि ऐसा नहीं करने से सिर की त्वचा में रंगों के समा जाने की संभावना रहती है, जिससे आपको सिर में खुजली आदि की समस्या सकती है।

* सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों और टैनिंग से बचने के लिए होली खेलने निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

* पुरुषों के लिए भी अपनी दाढ़ी की देखभाल करनी जरूरी है, इसलिए वे होली खलने से पहले नारियल तेल, बादाम तेल लगाना नहीं भूलें।

* होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने में परेशानी महसूस होती है, इसलिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और फिर जरा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बान लें और इसे रंग लगी त्वचा पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके रंग आसानी से छूट जाएंगे और आपकी त्वचा भी कोमल और मुलायम हो जाएगी।

* आप बाद में हल्दी युक्त क्लींजर से भी चेहरा धो सकते हैं।

* अपने पूरे शरीर पर शहद और शिया बटर युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे शरीर की त्वचा कोमल बनेगी और उसमें नमी बरकरार रहेगी।

* सारा रंग निकल जाने और स्नान करने के बाद पुरुष अपनी दाढ़ी पर यलंग-यलंग (कैनेन्गा) के तेल की दो-तीन बूंदें लगाएं।

loading...
loading...