आईसीसी रैंकिंग में जडेजा ने अश्विन, पुजारा ने कोहली को पछाड़ा

दुबई | आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बल्लेबाजों की रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे टेस्ट मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रवींद्र जडेजा ने रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी ने मंगलवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी।

आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में पुजारा ने चार स्थान की छलांग लगाई है और अपने कप्तान को पछाड़ते हुए दूसरे स्थान पर आ गए हैं। यह पुजारा की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। आस्ट्रेलिया के साथ मौजूदा सीरिज में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने पर कोहली चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

पुजारा ने तीसरे टेस्ट मैच में 525 गेंदों में 202 रनों की मैराथन पारी खेलते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था। उन्होंने इस मैच में मुरली विजय और रिद्धिमान साहा के साथ दो महत्वपूर्ण साझेदारियां करते हुए भारत को आस्ट्रेलिया पर 152 रनों की बढ़त दिलाई थी। उनकी यह पारी भारत की तरफ से किसी भी बल्लेबाज द्वारा गेंदों के लिहाज से खेली गई सबसे लंबी पारी थी।

कोहली इस मैच की इकलौती पारी में छह रन ही बना सके थे।  पहली पारी में 178 रन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। स्मिथ ने अपने करियर में सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल कर लिए हैं। उनके 941 अंक हैं।

पुजारा की यह उपलब्धि इस पूरे सत्र में उनके निरंतर प्रदर्शन का इनाम है। यह उनका आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा और कुल तीसरा दोहरा शतक था। उन्होंने 2016-17 के घरेलू सत्र में 66.26 की औसत से 1259 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं।

जडेजा ने रांची टेस्ट मैच में कुल नौ विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में चार विकेट लिए थे। वह आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी और अश्विन ही यह मुकाम हासिल कर सके हैं। जडेजा ने बीती 24 पारियों में 22.98 की औसत से 67 विकेट अपने नाम किए हैं।

टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष स्थान पर बना हुआ है, लेकिन दूसरे स्थान की दावेदारी अब रोचक हो गई है। आस्ट्रेलिया इस समय दूसरे स्थान पर है। एक अप्रैल से पहले इस स्थान के लिए आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में कड़ी प्रतिस्पर्धा है। अगर आस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ खेला जाने वाला धर्मशाला टेस्ट ड्रॉ करा लेती है तो वह दूसरे स्थान पर रहेगा, लेकिन अगर वह हार जाता है और दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में खेला जाने वाले टेस्ट मैच जीत जाता है या ड्रॉ भी करा लेता है तो वह दूसरे स्थान पर आ जाएगा।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच 25 मार्च से शुरू होगा।

 

loading...